दृढ़ इच्छाशक्ति और लगन हो तो कोई भी परीक्षा कठिन नहीं : गिरिवर दयाल सिंह

32

जयपुर में खुला अभियान -40 (आईएएस) का नया ब्रांच
- वरिष्ठ आईएएस ने यूपीएससी परीक्षा की रणनीति पर की चर्चा

जयपुर 20 नवम्बर 2022।(निक शिक्षा) विद्यार्थियों में दृढ़ इच्छाशक्ति और लगन हो तो कोई भी परीक्षा उतीर्ण करना कठिन नहीं है, चाहे वह यूपीएससी ही क्यों नहीं हो। मुख्यतः इस कठिन परीक्षा में सफलता के लिये अभ्यर्थियों में शैक्षिक योग्यता के साथ अनुशासन और धैर्य होना अति आवश्यक है।

ये बातें रविवार को बिहार से आये वरिष्ठ आईएएस अधिकारी गिरिवर दयाल सिंह ने 'गौतम बुद्धा ग्रामीण विकास फाउंडेशन' की ओर से संचालित 'अभियान - 40 (IAS)' की नई शाखा के शुभारंभ के मौके पर कही। इस मौके पर 'यूपीएससी परीक्षा की तैयारी : संभावनायें एवं चुनौतियां' विषय पर सेमिनार का भी आयोजन किया गया। सेमिनार में, संस्थान के निदेशक बिलास कुमार, कॉमर्शियल टैक्स की असिस्टेंट कमिश्नर मोना शर्मा, सेवानिवृत्त आरएएस अधिकारी यूएएस तोमर, लेखिका वीणा चौहान, बिहार से आये भूगोल विषय के विशेषज्ञ प्रमोद कुमार, लखनऊ से आये दीपक कुमार समेत कई गणमान्य लोग शामिल हुए।

    वर्ष 2008 बैच के आईएएस श्री सिंह ने कहा कि कई सारे बच्चे पीछे की असफलताओं से निराश हो जाते हैं। उन्होंने कहा कि अभी तक की असफलता से आपको घबराने की जरुरत नहीं है। आप सही दिशा में लगातार और कठिन परिश्रम करें। सफलता आपकी कदम चूमेगी।
    इस मौके पर संस्थान के निदेशक बिलास कुमार ने कहा कि इस संस्थान में वे तमाम सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही है जो देश के प्रतिष्ठित कोचिंग संस्थानों में मिलती है। उन्होंने कहा कि दिल्ली, बिहार एवं उत्तर प्रदेश
    में अब तक इसकी चार शाखायें हैं। इसी कड़ी में, अब नई दिल्ली में पाँचवी नई शाखा का उद्घाटन किया गया है। बहुत जल्दी ही यहां सिविल सर्विसेज की कक्षायें शुरू कर दी जाएगी।
    इस कार्यक्रम में, बिहारी वेलफेयर सोसायटी के राष्ट्रीय अध्यक्ष संजय भाई, केएल गुप्ता समेत बड़ी संख्या लोग शामिल थे। मंच संचालन प्रमोद कुमार ने जबकि धन्यवाद ज्ञापन आशा पटेल ने की।