ब्रह्मप्रकाश को मिला चिरंजीवी योजना का सहारा,, योजना के तहत मिला निःशुल्क उपचार

67

जयपुर द्वितीय। 22 अक्टूबर।(निक चिकित्सा) मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना आमजन का सहारा बनी हुई है। वर्तमान में हज़ारों लोग योजना के तहत अस्पतालों में निःशुल्क उपचार का लाभ ले रहे हैं। 48 वर्षीय ब्रह्मप्रकाश शर्मा को भी योजना ने सम्बल प्रदान किया है।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, जयपुर द्वितीय, डॉ. बी. एल. मीणा ने बताया कि चाकसू निवासी (वार्ड नम्बर 06, चाकसू तहसील के पास) ब्रह्मप्रकाश गत 2018 में दुर्घटना में घायल हो गए थे। उसी वक्त से इलाज के उपरांत भी उनके दाएँ कान से कम सुनाई देने, मवाद आने और दर्द की शिकायत रहती थी।
परेशानी बढ़ने पर उन्होंने चाकसू स्थित सांवरिया हॉस्पिटल में परामर्श लिया तो ज्ञात हुआ कि उनके कान का पर्दा फटने के साथ ही कान के भीतर की हड्डी गल गई थी, जिसकी वजह से कम सुनाई देने, दर्द व मवाद की समस्या बनी हुई थी। समस्या गंभीर थी और तुरंत ऑपरेशन होना था अन्यथा मवाद के मस्तिष्क तक पहुंचने का खतरा बना हुआ था।

अस्पताल मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना से सम्बद्ध हॉस्पिटल है। ब्रह्मप्रकाश शर्मा पुरोहित्य का कार्य करते है, जिससे 04 सदस्यों के परिवार का गुजर बसर होता है। परिवार की कमजोर आर्थिक स्थिति के बीच उनका सम्बल बनी मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना।
अस्पताल के ईएनटी सर्जन डॉ. राहुल सांवरिया ने जाँचों और उपलब्ध रिपोर्ट्स के आधार पर ब्रह्मप्रकाश को भर्ती कर लिया। गत 08 सितंबर को डॉ. राहुल सांवरिया और डॉ. मीनाक्षी सांवरिया ने दूरबीन विधी से ऑपरेशन किया। गली हड्डी को निकाला और नया पर्दा लगा दिया। लगभग डेढ़ घंटे चले ऑपरेशन के बाद ब्रह्मप्रकाश खतरे से बाहर आ गए और उन्हें कान की बीमारी से निजात मिल गई।

    ऑपरेशन के दो दिन बाद उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। ब्रह्मप्रकाश अब स्वस्थ हैं तथा वे और उनके परिजन राज्य सरकार, मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना और अस्पताल के चिकित्सकों का आभार व्यक्त करते हैं, जिससे उनका निःशुल्क उपचार संभव हो सका है।