*गोल्डी सोलर ने 2025 तक क्षमता विस्तार के साथ एचजेटी टेक्नोलॉजी में प्रवेश का किया ऐलान*

85

नई दिल्ली 27 सितंबर 2022।(निक वाणिज्य) गोल्डी सोलर ने अपने बिजनेस के विस्तार से जुड़ी योजनाओं के तहत 5,000 करोड़ रुपये से अधिक रकम के निवेश से जुड़े प्लान का ऐलान किया है। गोल्डी सोलर भारत में क्वालिटी को लेकर सबसे सजग क्वालिटी ब्रांड है। इसके साथ ही कंपनी ने अपने नए और फ्लैगशिप प्रोडक्ट HELOC̣® Plus से भी पर्दा हटाया है। हेट्रोजंक्शन टेक्नोलॉजी से लैस इस प्रोडक्ट में कार्बन मॉड्यूल सीरीज का कम इस्तेमाल किया गया है और इसकी दक्षता (एफिशिएंसी) काफी अधिक है।
गोल्डी सोलर का लक्ष्य मॉड्यूल, सेल और कच्चे माल निर्माण क्षमताओं के साथ एंड-टू-एंड और वर्टीकल इंटीग्रेटेड कंपनी बनना है। इस प्लान के अनुरूप कंपनी गुजरात में सेल मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट में प्रोडक्शन शुरू करने की योजना है। इसके बाद कंपनी अपनी क्षमता को बढ़ाकर 5 गीगावाट करेगी। साथ ही साथ कंपनी की विभिन्न पदों पर 4,500 से ज्यादा लोगों की नियुक्ति करने की योजना है। इससे इसकी वर्कफोर्स बढ़कर 5,500 से ज्यादा हो जाएगा।
इन महत्वपूर्ण डेवलपमेंट्स को लेकर गोल्डी सोलर के मैनेजिंग डायरेक्टर कैप्टन ईश्वर ढोलकिया ने कहा, “ग्रास रूट लेवल पर रोजगार पैदा करने के लिए गोल्डी सोलर की प्रस्तावित विनिर्माण इकाई (मैन्यूफैक्चरिंग फैसिलिटी) के आसपास के जनजातीय इलाकों से 25% वर्कफोर्स की भर्ती की योजना है। रिन्यूएबल्स में करियर बनाने को लेकर नवनियुक्त कर्मचारियों को प्रशिक्षित करने के लिए गोल्डी सोलर एक स्किल डेवलपमेंट सेंटर में तीन महीने का सर्टिफिकेशन कोर्स चलाएगी। कंपनी ने गुजरात के नवसारी में एनएसडीसी (नेशनल स्किल डेवलपमेंट काउंसिल) के साथ मिलकर स्किल डेवलपमेंट सेंटर शुरू करने की योजना बनायी है।”

उन्होंने साथ ही कहा कि, “ऊर्जा के क्षेत्र में आने वाला समय अक्षय ऊर्जा (रिन्यूएबल्स) का है। नए प्रोडक्ट लाइन की शुरुआत की हमारी भविष्य की योजना और मॉड्यूल मैन्यूफैक्चरिंग के लिए क्षमता का विस्तार स्वच्छ ऊर्जा की आपूर्ति को बढ़ाने और जीवाश्म ईंधन के स्थान पर इसके इस्तेमाल को बढ़ावा देने से जुड़ा है। गोल्डी सोलर में हम प्रधानमंत्री के आत्मनिर्भर भारत के विजन को लेकर प्रतिबद्ध हैं और हम अक्षय ऊर्जा के क्षेत्र में भारत को आत्मनिर्भर बनाना चाहते हैं।”
गोल्डी सोलर कंपनी के डायरेक्टर भरत भूत ने कहा, “गोल्डी सोलर ने निरंतरता के साथ क्वालिटी मॉड्यूल बनाए हैं और डिलीवर किए हैं। हमारा मंत्र बेहतर और ज्यादा दक्ष उत्पाद बनाना है। क्वालिटी को लेकर अपनी प्राथमिकता की वजह से हम डेवलपमेंट और आरएंडडी के लिए एक समर्पित टीम बनाना चाहते हैं जो अधिक दक्ष मॉड्यूल्स के निर्माण को और रफ्तार देगा। गोल्डी नवीनतम एचजेटी तकनीक पर आधारित 710 wp मॉड्यूल की घोषणा करने वाला पहला भारतीय निर्माता है। हम इस बात को लेकर आश्वस्त हैं कि हमारा नया प्रोडक्ट HELOC̣® Plus इंडस्ट्री में बड़े बदलाव लाने वाला साबित होगा।”

    गोल्डी सोलर के प्रेसिडेंट और ग्लोबल हेड (सेल्स और मार्केटिंग) हरदीप सिंह ने कहा, “हमारा ‘घर घर गोल्डी, हर घर गोल्डी’ का मूलमंत्र गोल्डी सोलर को भारत के जन-जन का ब्रांड बनाने के हमारे लक्ष्य को दिखाता है। वर्तमान में हम आईपीपी, सीएंडआई, ईपीसी, एक्सपोर्ट और मैन्यूफैक्चरिंग में ऑपरेट करते हैं। भारत के घरेलू कंज्यूमर मार्केट पर हमारे फोकस ने हमें भारत के प्रमुख शहरों में हमारी उपस्थिति सुनिश्चित करने में मदद की है। प्रस्तावित क्षमता विस्तार के साथ हम अपनी मौजूदगी बढ़ाने को लेकर आश्वस्त हैं। हमारी भविष्य की योजना आने वाले समय में अक्षय ऊर्जा के क्षेत्र में होने वाली क्रांति में हर भारतीय को भागीदार बनाने की दिशा में एक अहम कदम है।”