प्रदेश में महिला सशक्तिकरण के लिए महिला उद्यमियों की बड़ी पहल, स्वयंसिद्धा हस्तशिल्प प्रदर्शनी 8 अक्टूबर से शुरू जेकेके में 6 राज्यों के उत्पाद होंगे प्रदर्शित,

118

जयपुर, 27 सितंबर 2021(निक विशेष) सूक्ष्म एवं लघु उद्योगों के अखिल भारतीय संगठन लघु उद्योग भारती के जयपुर अंचल की महिला इकाई की ओर से तीन दिवसीय स्वयंसिद्धा हस्तशिल्प प्रदर्शनी का आयोजन किया जा रहा है। ये जानकारी लघु उद्योग भारती के जयपुर स्थित कार्यालय सेवा सदन में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में महिला इकाई अध्यक्ष सुनीता शर्मा ने दी।
उन्होंने बताया कि जयपुर के जवाहर कला केंद्र के शिल्प ग्राम में आठ से दस अक्टूबर तक आयोजित हो रही ये हस्तशिल्प प्रदर्शनी प्रातः 10 से रात्रि 9 बजे तक आमजन के लिए खुली रहेगी। प्रदर्शनी में राजस्थान समेत कुल 6 प्रदेशों की महिला उद्यमी अपने उत्पादों को शोकेस करेंगी। प्रदेश के जयपुर, जोधपुर, जैसलमेर, बाड़मेर, बीकानेर और भीलवाड़ा के शिल्पकार अपने उत्पादों को प्रदर्शित करेंगे।
गौरतलब है कि एमएसएमई मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा एप्रूव्ड इस आयोजन में प्रतिभागी महिला उद्यमियों को ईपीसीएच की ओर से स्टॉल बुकिंग के लिए सहयोग राशि प्रदान की जाएगी। प्रदर्शनी के लिए स्टॉल बुकिंग शुरू हो चुकी है जिसकी संख्या करीब 180 तक जाएगी।
प्रदेश में महिला उद्यमियों के उत्पादों को प्रदर्शित और प्रोत्साहित करने वाली इस हस्तशिल्प प्रदर्शनी को महिला सशक्तिकरण की दिशा में एक बड़ी पहल माना जा रहा है। इस तीन दिवसीय कार्यक्रम में महिला उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए ईपीसीएच, स्किल डेवलपमेंट, काजरी इंस्टीट्यूट जोधपुर और सिडबी की ओर से निःशुल्क कार्यशालाएं आयोजित की जाएंगी। राजस्थान सरकार का उद्योग विभाग भी कार्यक्रम में सहयोगी है।

प्रदर्शनी के मुख्य आकर्षणों में फैशन शो का आयोजन है जिसमें आर्टिफिशियल सिल्वर जूलरी प्रदर्शित की जाएगी, तो काजरी इंस्टीट्यूट के पोषण से भरपूर बाजरे के बिस्कुट और कुरकुरे को बनाने का जीवंत प्रदर्शन भी होगा।
स्वयंसिद्धा हस्तशिल्प प्रदर्शनी में विविध घरेलू उत्पाद सम्मिलित होंगे जिसमें आचार-पापड़, मसाले, गृह-सज्जा, हैंडीक्राफ्ट आइटम, पर्स जूतियां, ईको फ्रेंडली सेनेटरी पैड, ऑलिव-टी, डिजाइनर सूट, साड़ी और आर्टिफिशियल जूलरी के साथ त्योहारी सीजन से जुड़े उत्पाद भी प्रदर्शित और बिक्री के लिए उपलब्ध होंगे।
लघु उद्योग भारती के प्रदेश महासचिव महेंद्र खुराना ने बताया कि यह प्रदर्शनी बी2बी, बी2सी और बी2जी की तर्ज पर सभी व्यापारियों के लिए नई संभावनाएं उपलब्ध कराएगी।

    प्रेस-वार्ता में संगठन के पदाधिकारियों ने स्वयंसिद्धा हस्तशिल्प प्रदर्शनी-2021 के ब्रोशर का लोकार्पण भी किया। इस अवसर पर महिला इकाई की पूर्व अध्यक्ष एवं नेशनल एमएसएमई बोर्ड की सदस्य अंजू सिंह, अंचल सचिव सारिका साहनी और मीडिया प्रभारी डॉ. संजय मिश्रा भी उपस्थित थे।