वर्चुअली लॉन्च की गई ‘सेलीब्रेटिंग स्मॉल विक्ट्रीज’ भारत सरकार के पूर्व स्वास्थ्य सचिव जेवीआर प्रसादा राव हैं लेखक,,

25

जयपुर, 23 नवंबर 2020। (निक शिक्षा) पूर्णिमा यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ पब्लिक हैल्थ तथा जोधपुर स्कूल ऑफ पब्लिक हैल्थ (जेएसपीएच) की ओर से वर्चुअल बुक लॉन्च प्रोग्राम आयोजित किया गया। इसमें भारत सरकार के पूर्व स्वास्थ्य सचिव जेवीआर प्रसादा राव की बुक ‘सेलीब्रेटिंग स्मॉल विक्ट्रीज’ का विमोचन किया गया। वे पूर्णिमा यूनिवर्सिटी के विजिटिंग फैकल्टी भी हैं। उनकी इस पुस्तक में एड्स और इसके प्रबंधन से संबंधित उनके दो दशक के अनुभवों को शामिल किया गया है।

कार्यक्रम की शुरुआत में मेजबान पूर्णिमा यूनिवर्सिटी के को—फाउंडर राहुल सिंघी एवं जेएसपीएच के सीईओ अनिल पुरोहित ने अतिथियों का स्वागत किया। इस दौरान लंदन स्कूल ऑफ हाईजीन एंड ट्रोपिकल मेडिसिन के डायरेक्टर प्रो. पीटर पिओट, आरबीआई के पूर्व गवर्नर डॉ. सी. रंगराजन, यूएस सेंटर्स फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के पूर्व निदेशक डॉ. टॉम फ्रेडेन तथा भारत सरकार के पूर्व शिक्षा सचिव पी. आर. दासगुप्ता भी उपस्थित थे। पुस्तक के लेखक राव ने इसे लिखने के पीछे के प्रेरणास्त्रोतों तथा एड्स के प्रबंधन के संबंध में अपने अनुभवों को साझा किया। उन्होंने भारत में एड्स कंट्रोल के लिए चलाए गए राष्ट्रीय कार्यक्रमों की जानकारी दी और इस दौरान सामने आने वाली चुनौतियों की भी चर्चा की।

बुक लॉन्च के बाद पैनल डिस्कशन आयोजित किया गया, जिसमें देश—विदेश के स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा एचआईवी से लेकर कोविड—19 जैसी महामारियों व इनके प्रभावी समाधानों के बारे में चर्चा की।