1 जुलाई से घर बैठे ड्राइविंग लाइसेंस व वाहन पंजीकरण प्रमाणपत्र ,डाक के जरिये मिलेंगे,

561

जयपुर 19 जून2019।(निक विशेष) अब जल्द ही डाकिया आपके घर ड्राइविंग लाइसेंस व वाहन पंजीकरण प्रमाण पत्र लेकर दस्तक देने वाला है । जी हाँ राज्य के प्रत्येक आम नागरिक विशेषकर ग्रामीण क्षेत्रों में अपनी जड़ें मजबूत करने के उद्देश्य से “कनेक्ट इंडिया पोस्ट्स विद आईपीपीबी” अभियान की शुरुआत की है ।
यह अभियान डाक विभाग परिमंडल ने राम भरोसा ,चीफ पोस्टमास्टर जनरल व दिनेश शर्मा, निदेशक डाक सेवाएं के नेतृत्व में चलाया है।
उन्होंने बताया कि भारतीय डाक विभाग,राजस्थान परिमंडल, जयपुर ने महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल करते हुए,प्रथम राष्ट्रीय खाता सुविधा धारक, के रूप में परिवहन विभाग,राजस्थान सरकार की संस्था,टोहास, जयपुर के साथ, स्मार्ट ड्राइविंग लाइसेंस एवम वाहन पंजीकरण प्रमाण पत्र के प्रसारण हेतु अनुबंध किया है। इसका संग्रहन राज्य के सभी 52 जिला परिवहन कार्यालयों से होगा।
आगे जानकारी देते हुए राम भरोसा ने बताया कि त्वरित बुकिंग व वितरण के लिए डाकियों व डाक सहायकों को विशेष रूप से तैयार किया गया है।
1 जुलाई से 2019 से यह अभियान प्रभावी ढंग से लागू होगा।
आगे उन्होंने कनेक्ट इंडिया पोस्ट्स विद आईपीपीबी के बारे में बताया कि यह एक महत्वाकांक्षी व जन जन से डाक विभाग को जोड़ने का अभियान है। इसके माध्यम से निष्क्रिय खातों को पुनः जीवित किया जाएगा,इसमें नरेगा के खाते भी शामिल किए जाएंगे, नए व पुराने खाते लिंक किया जाएगा साथ ही क्यू आर कोड के माध्यम से खाते धारक रोज़मर्रा की जरूरतों का आसानी से अपने खाते से सीधे ऑनलाइन सुरक्षित भुगतान कर सकेगा।