दिल्ली में बैठी है झूठों की सरकार : कृष्णा पूनिया

680

फुलेरा विधानसभा की डेढ़ दर्जन ग्राम पंचायतों में किया जनसंपर्क, बोलीं-जवाबदेही से भाग रहे हैं राठौड़

जयपुर 23 अप्रैल2019।(निक राजनीतिक) जयपुर ग्रामीण लोकसभा क्षेत्र की कांग्रेस प्रत्याशी कृष्णा पूनिया की न्याय यात्रा सोमवार को फुलेरा पहुंची। कृष्णा ने डूंगरी, बाघावास, लालासर, ईटावा, बधाल, लूनियावास, मलिकपुर, रलावता, बासड़ी, कि रेनवाल, मूंडली, मुण्डियागढ़, हरसौला, रामजीपुरा, खेड़ी, पचकोडिया, मूंडोति, अणतपुरा, भंढाभीमसिंह, भैंसलाना, भादवा, मुंडवाड़ा व डयोडी ग्राम पंचायतों में जनसंपर्क कर कांग्रेस के पक्ष में वोट मांगे।

इस दौरान ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कृष्णा ने कहा कि दिल्ली में झूठों की सरकार बैठी है। भारतीय जनता पार्टी ने 2014 में अच्छे दिनों का वादा करके सत्ता हासिल की थी। उन्होंने प्रतिवर्ष दो करोड़ युवाओं को रोजगार देने का वादा किया था। कालाधन-भ्रष्टाचार पर रोक लगाने की बात कही थी। लोगों के बैंक खाते में 15-15 लाख रुपए डालने का भी वादा किया था, लेकिन सिवाय झूठ बोलने के इस सरकार ने कोई कार्य नहीं किए। मोदी ने महंगाई पर लगाम लगाने की बात भी कही थी, लेकिन आप सबको पता है कि यूपीए शासनकाल में एक सिलेंडर 400 रुपए का आता था, जिसका दाम अब बढ़कर 900 रुपए हो गया है। इससे पता चलता है कि महंगाई कहां पहुंच गई है।

भाजपा का फर्जी है राष्ट्रवाद

उन्होंने कहा कि मैं और मेरे प्रतिद्वंद्वी राज्यवर्धन सिंह राठौड़ खेल के क्षेत्र से आते हैं। हम दोनों ने देश के लिए पदक जीते हैं, लेकिन अब राजनीति के क्षेत्र में हैं। इसलिए उनकी जवाबदेही बनती है कि वो पिछले साल में किए गए अपने विकास कार्यों को बताएं, लेकिन वो यह नहीं बताते हैं। दूसरी ही बातों पर वोट मांग रहे हैं। सच्चाई यह है कि वो विकास कार्यों के लिए मिलने वाली सांसद निधि का 42 फीसदी पैसा खर्च ही नहीं कर पाए। आजकल फर्जी राष्ट्रवाद का बड़ा जोर चल रहा है। 1965 व 1972 के युद्ध तो हमने भी जीते थे, लेकिन कभी भी सेना के पराक्रम के आधार पर वोट नहीं मांगे।
यूपीए के शासनकाल में हुआ विकास,,,,,

दूसरी तरफ जब यूपीए के शासनकाल में लालचंद कटारिया यहां से सांसद और मंत्री थे तब हजारों करोड़ रुपए के विकास कार्य हुए। कटारिया ने 450 करोड़ रुपए से गांव-गांव में सड़कें बनवार्इं। 300 करोड़ रुपए पेयजल योजना पर खर्च हुए। 27 फ्लाईओवर व 39 अंडरपास बने। ोबनेर कृषि विश्वविद्यालय में विकास कार्य किए गए। अम्बेडकर लॉ यूनिवर्सिटी की स्थापना की गई और जयपुर-नागौर मेगा हाइवे का निर्माण भी यूपीए के शासनकाल में ही किया गया। दिल्ली-मुंबई इंडस्ट्रियल कॉरिडोर की योजना बनाई गई, जिसका बड़ा हिस्सा यहां से होकर गुजर रहा है। ये ऐसे विकास कार्य थे, जिसने इलाके को गति प्रदान की। राज्यवर्धन सिंह राठौड़ को भी आप लोगों ने लाखों वोट से विजयी बनाकर दिल्ली भेजा था। वो भी केंद्र में मंत्री रहे, लेकिन उनके दो-दो बडेÞ मंत्रालय संभालने से जयपुर ग्रामीण को कोई लाभ नहीं मिला।

क्यों नहीं लागू हुई स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट,,,,

कृष्णा ने कहा कि मैं किसान परिवार से आती हूं। किसानों का दुख-दर्द समझती हूं। मैं भाजपा वालों से पूछना चाहती हूं कि उन्होंने पूरे पांच वर्ष शासन किया, लेकिन स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट क्यों नहीं लागू हुई। हजारों किसानों को क्यों आत्महत्याएं करनी पड़ रही हैं। किसान क्यों बदहाल है। पांच सालों में आपने किसान की आय दोगुनी करने का वादा किया था, लेकिन वो भी चुनावी जुमला ही साबित हुआ। यह ऐसे सवाल हैं, जिनके जवाब उनके पास नहीं हैं। फूट डालो और राज करो की नीति पर चल रहे हैं। जनता अब समझ गई है। आप लोगों के हिंदू-मुस्लिम के झांसे में नहीं आने वाली। हमारी यूपीए सरकार ने किसानों का 72 हजार करोड़ रुपए का कर्जा माफ किया था, लेकिन इन लोगों ने किसानों का एक रुपया भी माफ नहीं किया। हां, उद्योगपतियों के लाखों-करोड़ों रुपए जरूर माफ कर दिए हैं, लेकिन वोट लेने के लिए ये गरीब की बात करते हैं।

न्याय योजना से दूर होगी गरीबी,,,,

कांग्रेस प्रत्याशी ने कहा कि कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में निर्धन वर्ग के लिए न्याय योजना लेकर आई है। इसके तहत गरीब परिवारों को प्रतिवर्ष 72 हजार रुपए दिए जाएंगे। यह योजना देश से गरीबी को खत्म करने की ताकत रखती है। किसानों की दशा सुधारने के लिए हमने अलग से बजट लाने की बात कही है। राजस्थान में विधानसभा चुनाव से पूर्व कांग्रेस ने किसानों से वादा किया था कि उनका दो लाख रुपए तक का कर्जा माफ किया जाएगा और मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कुर्सी पर बैठते ही यह काम करके दिखा दिया। हमारी सरकार ने बेरोजगारों को प्रतिमाह 3500 हजार रुपए बेरोजगारी भत्ता देने जा रही है। जयपुर ग्रामीण को उस समय दोहरा लाभ मिलेगा, जब केंद्र में कांग्रेस की सरकार बनेगी। जनसंपर्क के दौरान कृष्णा के साथ फुलेरा विधानसभा चुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी रहे विद्याधर सिंह सहित बड़ी संख्या में सरपंच और कांग्रेस कार्यकर्ता मौजूद थे।

न्याय यात्रा आज आमेर में,,,,,

कृष्णा की न्याय यात्रा मंगलवार को आमेर विधानसभा क्षेत्र में रहेगी। वो सुबह आठ बजे नागल सुसावतान पहुंचेंगी। इसके बाद कूकस, खोरामीणा, दंड, लबाना, अचरोल, छापराडी, कांट, चित्ताणु, श्यामपुरा, कंवरपुरा, लखेर, सिरोही, बिलपुर, रुंडल, मानपुरा व बिलौची ग्राम पंचायत पहुंचेंगी। कृष्णा शाम 5 बजे संत निरंकार सत्संग भवन के सामने, सीकर रोड, राजावास में कार्यालय का उद्घाटन होगा।